गुरुवार, 30 नवंबर 2023

🔴 देश की नब्ज पहचानने वाली Axis My India के प्रदीप गुप्ता और मुकेश काबरा का गहरा नाता है जबलपुर से


Axis My India के प्रदीप गुप्ता व मुकेश काबरा
का जबलपुर से गहरा नाता है। Axis MY India के सीएमडी प्रदीप गुप्ता व डायरेक्टर मुकेश काबरा भारत के अग्रणी चुनावी विश्लेषक हैं। दोनों को देश की चुनावी नब्ज पकड़ने वाले विशेषज्ञ के रूप में विख्यात हैं। दोनों विशेषज्ञों ने Axis My India के माध्यम से 64 में से 60 चुनावों की सही भविष्यवाणी की हैं। इनके Exit Poll की सफलता की आश्चर्य दर 94 फीसदी है। पूरा देश इनके एक्ज़‍िट पोल का बेसब्री से इंतजार कर रहा है। ये Exit Poll 30 नवम्बर को शाम 6 बजे से आने शुरु हो जाएंगे।

प्रदीप गुप्ता उदारीकरण के बाद के भारत में पहली पीढ़ी के उद्यमी की भावना का आदर्श अवतार और प्रतीक हैं। एक स्वतंत्रता सेनानी पिता के यहां जन्मे और जबलपुर से गहरे रूप से जुड़े हुए प्रदीप गुप्ता ने अपनी दृढ़ता और कड़ी मेहनत से Axis My India का निर्माण किया है। Axis My India की देश की अग्रणी कंज्यूमर व डेटा इंटेलिजेंस-कंपनी के रूप में व‍िश‍िष्ट पहचान और प्रस‍िद्ध‍ि है।

प्रदीप गुप्ता विद्यार्थी काल से हमेशा सीखने के लिए उत्सुक रहते थे। श‍िक्षकों के साथ सहपाठी उनमें एक चिंगारी देखते थे। वे गण‍ित के जटिल सवालों को नींद में हल कर लेते थे। धीरे धीरे श‍िक्षा के प्रति उनका झुकाव इतना बढ़ा कि प्रदीप गुप्ता ने जबलपुर के कला निकेतन कॉलेज से प्रिंट‍िंग टेक्नॉलाजी की पढ़ाई लिखाई पूरी की और उनका शैक्षण‍िक सफ़र हार्वर्ड बिजनेस स्कूल बोस्टन में बिजनेस मैनेजमेंट में अध्ययन का पूरा हुआ।

प्रदीप गुप्ता का अद्वितीय सहज व्यक्तित्व और राष्ट्र की नब्ज को समझने का जुनून ने उन्हें भारत का अग्रणी चुनाव विश्लेषक बना दिया है। उनके भीतर पागलपन की तरह तरीको को खोजने और तर्क व डाटा का उपयोग कर के समस्याओं के समाधान करने की अद्भुत क्षमता है। बौद्ध‍िक व भावनात्मक बुद्ध‍िमत्ता के संयोजन से वे गहराई तक पहुंचते हैं। भारत की विशाल विषम आबादी के बारे में वे अपनी अंतर्दृष्ट‍ि से सफलतापूर्वक चुनावी भविष्यवाणी करते हैं।

प्रदीप गुप्ता ने जिस निरंतरता के साथ साल दर साल सटीक विश्लेषण किए हैं। इन विश्लेषणों से प्रत‍िष्ठ‍ित हार्वर्ड बिजनेस स्कूल भी प्रभावित हुआ और उसने अपने सिलेबस में Axis My India की सफलता को एक केस स्टडी के रूप में शामिल किया है। प्रदीप गुप्ता नैतिकता को सर्वोपरि महत्व देते हुए विस्तार व संगठनात्मक कौशल पर ध्यान केन्द्रि‍त करते हैं। इस फोकस के कारण उन्होंने 700 से अध‍िक जिलों में 80 करोड़ लोगों से जुड़ने की संगठनात्मक क्षमता विकसित की है।

उपभोक्ता व मतदाता की प्रमाण‍िक नीति व उस पर प्रतिक्रि‍या प्राप्त करने और उसके अनुसार रोड मेप बनाने वाले कार्पोरेट व शासकीय उच्चाध‍िकारि‍यों के पसंदीदा व्यक्त‍ि हैं प्रदीप गुप्ता। राष्ट्र निर्माण के प्रबल समर्थक प्रदीप गुप्ता ने पूरे देश में वंचित समुदाय के 1500 से अध‍िक लोगों को प्रत्यक्ष रोजगार उपलब्ध कराया है।

प्रदीप गुप्ता थमे नहीं। ज्ञान को सशक्त और लोकतांत्रिक बनाने की उनकी खोज ने उन्हें महत्वपूर्ण लेखक बना दिया। उनकी लिखी किताबें- हाउ इंडिया वोट्स एंड व्हाट इट मीन्स, मोदी@20, ब्लूप्रिंट फॉर एन इकोनॉमिक मिरेकल व कौन निर्वाचित होता है, कैसे और क्यों? काफ़ी चर्चित हुई हैं।

प्रदीप गुप्ता 'सादा जीवन उच्च विचार' की फ‍िलासफी में विश्वास रखते हैं। इस फ‍िलासफी पर अटूट विश्वास रखने के कारण वे अपने काम के प्रति ईमानदार, नवप्रवर्तन (इनोवेशन) के प्रति अटूट जुनून और सबसे बढ़ कर 130 करोड़ भारतीयों के प्यार व अपनत्व से वे सक्षम व मजबूत हुए हैं। इस आधार के कारण प्रदीप गुप्ता Axis My India जैसा संगठन खड़ा कर पाए। इस माध्यम से वे 25 करोड़ भारतीय परिवारों से जुड़ कर उनकी समस्याओं का समाधान करने में प्रयासरत हैं। 

मिशन इंडिया आंदोलन के हिस्से के रूप में, प्रदीप गुप्ता ने Axis My India के माध्यम से 'ए' ऐप लॉन्च किया है। 'ट्रांसफ़ॉर्मिंग ए बिलियन' के उद्देश्य से बनाए गए इस ऐप में Google के साथ साझेदारी है। यह ऐप नागरिकों को उनकी जरूरतों के आधार पर प्रामाणिक जानकारी और समाधानों के साथ सशक्त बनाकर जीवन व अकाक्षांओं को पूरा करता है। 

मुकेश काबरा डायरेक्टर Axis My India ने प्रिंटिंग में इंजीनियरिंग की डिग्री कला निकेतन कॉलेज जबलपुर से हासिल की। बाद में उन्होंने बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन में पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा किया। वे ऐसे पारम्परिक परिवार में जन्मे और पले बढ़े जिसकी जबलपुर में गहरी जड़ें थीं। परिवार के मूल्य व नैतिकता के उनको संस्कार मिले और इसका पालन उन्होंने पेशेवर जीवन में भली-भांति किया। मुकेश काबरा देश की व‍िभ‍िन्न सांस्कृतिक बारीकियों की गहरी समझ है। वे नवोन्मेषी मीडिया के अग्रणी व सशक्त प्रत‍िन‍िधि‍ हैं। पिछले 25 वर्षों से मुकेश काबरा Axis My India के Exit Poll और राजनैतिक शोध व विश्लेषण के केन्द्र बिन्दु हैं। मुकेश काबरा के मार्गदर्शन में Axis My India ने चुनाव मतदान के क्षेत्र में क्रांति ला दी। 64 में ये 60 चुनावों की सटीक भविष्यवाणी कर के 94 फीसदी से अध‍िक की सटीकता की दर अर्जित करने में मुकेश काबरा की महत्वपूर्ण भूमिका है। इक्विटी हिस्सेदारी के साथ एक निदेशक के रूप में, उन्होंने सिर्फ चार वर्षों में करोड़ों रुपये का प्रिंटिंग प्लांट स्थापित किया। रिसर्च प्रोजेक्ट्स संभालने के साथ वे नए प्रोजेक्ट्स को नवीनतम तकनीक के साथ नेतृत्व करते हैं। मुकेश काबरा देश के 700 जिलों में Axis My India के 1500 कार्मिकों के कुशल प्रबंधन के दायित्व की जिम्मेदारी को उत्कृष्ट ढंग से संभालते हैं।🔷

कोई टिप्पणी नहीं:

🔴इतिहास के कुहासे की परतों में ओझल होता ब्लेगडान

6 फरवरी 2024 को सुबह कोहरे की मोटी परत के बीच अचानक रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय जबलपुर के सामने दायीं ओर निगाह गई तो देखा कि शहर के एक नामच...