मंगलवार, 19 सितंबर 2023

जबलपुर की प्राचीन इमारतें और जलाशय नमूने हैं अद्भुत सिविल इंजीनियरिंग के


15 सितंबर अभ‍ियंता दिवस पर जबलपुर की उन इमारतों की याद आ जाती है जिनका ब्रिट‍िश काल में निर्माण हुआ। ये इमारतें सिविल इंजीनियरिंग का अद्भुत उदाहरण हैं। मदन महल का किला तो 1100 ईस्वी पूर्व का बताया जाता है। विशाल इमारतों व जलाशय का निर्माण एक न‍िश्च‍ित समयावध‍ि में हुआ जिसकी वर्तमान में कल्पना नहीं की जा सकती। उत्कृष्ट आर्क‍िटेचर और निर्माण गुणवत्ता के समन्वय के कारण अध‍िकांश इमारतें मौजूद हैं। जबलपुर की ऐसी ही कुछ इमारतों के बारे में जानिए।

0 मदनमहल किला

ज़मीन से लगभग पाँच सौ मीटर ऊपर, यह अभी भी एक वॉच टावर बना हुआ है, हालाँकि रक्षक और हमलावर सभी अब इतिहास में विलीन हो गए। मदन महल का किला आधुनिक शहर जबलपुर के दक्षिण-पश्चिमी भाग पर स्थित है। इस शानदार वॉचटावर की सही तारीख पर रहस्य छाया हुआ है। लेकिन जबलपुर गजेटियर इसे लगभग 1100 ई.पू. का बताता है। जब कोई रास्ते पर घिरे ग्रेनाइट ब्लॉकों के माध्यम से इसके पास पहुंचता है तो एक अजीब सी शांति छा जाती है। पांच मिनट की चढ़ाई के बाद, शानदार स्मारक अपने ऐतिहासिक उत्साह में दिखाई देता है। यह किला दसवें गोंड राजा मदन सिंह का प्लेज़र पैलेस था। उसके शासनकाल के दौरान, किले का उपयोग एक प्रहरी दुर्ग के रूप में किया जाता था। मुख्य संरचना के सामने वास्तुशिल्प रूप से डिज़ाइन किए गए कमरों में संभवतः उन शासकों की सैन्य टुकड़ियों को ठहराया गया था जो यहां रुके थे। इस ऐतिहासिक स्मारक का रखरखाव और संरक्षण भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण द्वारा किया गया है। पास में ही बैलेंसिंग रॉक है। इस संरचना की अद्भुत विशेषता एक विशाल चट्टान है जो केवल मानव उंगली की मोटाई के साथ एक दूसरे पर संतुलित है।

0 टाउन हॉल 

वर्तमान में गांधी भवन पुस्तकालय के रूप में जाना जाता है, जिसका उद्घाटन 2 सितंबर, 1892 को रानी विक्टोरिया के शासनकाल की जयंती मनाने के लिए किया गया था। टाउन हॉल या गांधी भवन, जैसा कि इसका नाम वर्ष 1968 में बदला गया था, संकट के दौर में आया। हालाँकि इसका निर्माण जयंती वर्ष को चिह्नित करने के लिए किया गया था, लेकिन इसके उद्घाटन के तुरंत बाद इसे जनता को सौंप दिया गया और नगर पालिका का कार्यालय इस भवन में स्थानांतरित कर दिया गया। मध्य प्रांत के मुख्य आयुक्त सर ए.पी. मैकडोनाल्ड ने इस इंडो-सारसेनिक स्मारक का उद्घाटन किया। इसका निर्माण 30,000 रुपये की लागत से किया गया था। वित्त संयुक्त रूप से शहर के तीन लोगों-राजा गोकुलदास, राय बहादुर बल्लभदास और सेठ जीवनदास द्वारा लगाया गया था। नगरपालिका कार्यालय और पुस्तकालय 1950 तक इस भवन में रहे, जब जबलपुर निगम का गठन हुआ और इसे अन्यत्र स्थानांतरित कर दिया गया। पुस्तकालय अपनी उपलब्धता और पहुंच के कारण अकादमिक विद्वानों के बीच लोकप्रिय रहा है। गांधी भवन में पुस्तकालय के अलावा विश्वविद्यालय अध्ययन केंद्र और स्वतंत्रता सेनानी वाचन कक्ष भी है।

0 खंदारी जलाशय 

पिछली शताब्दी तक, जबलपुर में पानी की आपूर्ति पूरी तरह से कुओं से होती थी। वर्ष 1881 में, एक जलाशय के निर्माण के लिए खंदारी में एक अत्यंत उपयुक्त स्थल का चयन किया गया था। जैसा कि मध्य प्रांत के तत्कालीन मुख्य आयुक्त सर जे.एच. मॉरिस के शब्दों में बताया गया है, उद्देश्य मीठे और शुद्ध पानी की प्रचुर और कभी असफल न होने वाली आपूर्ति थी। परियोजना को छोड़ दिया गया होता, क्योंकि प्रस्तावित योजना जबलपुर नगर पालिका के लिए बिना सहायता के शुरू करने के लिए बहुत महंगी थी। इसके लिए राजा गोकुलदास ने ब्याज मुक्त ऋण दिया था। वर्ष 1881 में 6,00,000 रूपए इसकी लागत आई थी। नगर पालिका ने उसी वर्ष दिसंबर में निर्माण शुरू किया, और रिकॉर्ड 14 महीने में खूबसूरती से निर्मित तटबंध को पूरा किया। जबलपुर वॉटर-वर्क्स का जलाशय 26 फरवरी 1883 को मध्य प्रांत के मुख्य आयुक्त सर जे.एच. मॉरिस द्वारा खोला गया। वाटर वर्क्स मध्य प्रांत का गौरव था। समय के साथ, खंदारी अपने उद्देश्य पर खरा उतरा। जबलपुर शहर को इस जलाशय से अपनी पानी की आवश्यकता का केवल एक हिस्सा ही होता है। लॉर्डगंज के पास सबसे व्यस्त बाजार चौराहे पर स्थित प्रसिद्ध फुव्वारा या फव्वारा भी खंडारी जलाशय के निर्माण के पूरा होने की याद में राजा गोकुलदास द्वारा वर्ष 1883 में बनवाया गया था।

0 लॉ कोर्ट 

अब तक, उच्च न्यायालय परिसर जबलपुर की सबसे सुंदर और भव्य इमारत में से एक है। लोक निर्माण विभाग के हेनरी इरविन, इसके डिजाइन और निर्माण कार्य के पीछे के व्यक्ति थे। निर्माण 1886 में शुरू हुआ और 1889 में लगभग 3 लाख रुपए की लागत से पूरा हुआ। इस इमारत में मूल रूप से कलेक्ट्रेट, कानून अदालतें और राजकोष स्थित थे। जब वर्ष 1956 में नए मध्य प्रदेश की भौगोलिक सीमाओं को स्पष्ट किया गया, तो जबलपुर को उच्च न्यायालय की सीट के रूप में चुना गया और यह इमारत बाद में अदालत की इमारत बन गई और कलेक्टर कार्यालय पास में ही अपने नए भवन में चला गया। पिछली सदी में जबलपुर की कानून व्यवस्था की स्थिति के बारे में जानना दिलचस्प है। 1800 के दशक की शुरुआत में मराठा शासन के तहत निचली जाति की विधवाओं को बेचा जाना और खरीद का पैसा राज्य के खजाने में देना मानक प्रथा थी। संपत्ति की बिक्री पर कर प्राप्त कीमत का एक-चौथाई था। अंग्रेजों ने इन कानूनों को निरस्त कर दिया, लेकिन 25% प्रति वर्ष से लेकर 75% प्रति वर्ष तक की अत्यधिक ब्याज दरों पर धन उधार देने से अधिकांश मुकदमेबाजी को बढ़ावा मिला। जबलपुर की अपराध दर नागपुर के बाद दूसरे स्थान पर थी। जुआं और नगरपालिका अधिनियमों के तहत अभियोजन असंख्य थे।

0 रेलवे स्टेशन

1867 में ईस्ट इंडियन रेलवे ने नैनी (इलाहाबाद)-जबलपुर ब्लॉक रेल यातायात को हरी झंडी दिखा दी। और सोमवार 8 मार्च, 1870 को ग्रेट इंडियन पेनिनसुला रेलवे और ईस्ट इंडियन रेलवे की पटरियाँ बिछाई गईं। तब से जबलपुर को कोलकाता से मुंबई तक मुख्य रेलवे लाइन पर मजबूती से रखा गया। विशिष्ट पहचान वाले प्रतिष्ठित व्यक्तियों की गरिमामयी उपस्थिति से गौरवान्वित एक विशाल सभा में रेलवे सेवा और स्टेशन का उद्घाटन वायसराय लॉर्ड अर्ल मेयो द्वारा किया गया और मुख्य अतिथि गवर्नर जनरल सर फिट्जगेराल्ड और प्रिंस एडनबरो थे। स्थानीय मेहमानों के अलावा, अन्य प्रमुख आमंत्रितों में हैदराबाद के महाराजा सर सालार जंग और कमांडर-इन-चीफ सर ए स्पेंसर, महाराजा होलकर, महाराजा पन्ना, महाराजा रीवा, राजा मैहर और राजा नागौद शामिल थे। उद्घाटन समारोह का एक शानदार विवरण 'द टाइम्स ऑफ इंडिया' में प्रकाशित किया गया था, जैसा कि एस.एन. शर्मा (1990) ने अपने 'ग्रेट इंडियन पेनिनसुला रेलवे का इतिहास' भाग-I में वर्णित किया था। वर्ष 1905 में, बंगाल-नागपुर रेलवे कंपनी ने गोंदिया तक एक नैरो गेज शाखा लाइन का निर्माण किया, जो जबलपुर को नागपुर से जोड़ती थी। समय के साथ, पुरानी इंडो-गॉथिक रेलवे स्टेशन की इमारत इतनी बदल गई है कि पहचानी नहीं जा सकती।

0 रॉबर्टसन कॉलेज

ब्रिटिश काल से, रॉबर्टसन कॉलेज मध्य प्रदेश में उच्च शिक्षा का सबसे पुराना संस्थान है। हालाँकि, इसकी उत्पत्ति का पता सागर से लगाया जा सकता है, जो 1836 से 1873 तक इसका घर था। बाद में जब जबलपुर अधिक केंद्रीय हो गया और भारत के अन्य हिस्सों के लिए सुलभ हो गया, तो कॉलेज को 1873 में यहां स्थानांतरित कर दिया गया और दमोह रोड पर मिलोनीगंज क्षेत्र में एक साधारण इमारत में स्थापित किया गया, जहां यह बीस वर्षों तक रहा। वर्ष 1893 में इसे लाख-खाना नामक इमारत में स्थानांतरित कर दिया गया, क्योंकि यह एक परित्यक्त लाख-फैक्ट्री थी। यह 1911 में था, रांझी के पास गोकुलपुर में नई इमारत का निर्माण शुरू हुआ, लेकिन प्रथम विश्व युद्ध के दौरान मलोया के टारपीडो के कारण कुछ उपकरण डूब जाने के कारण इसमें देरी हुई। मुख्य आयुक्त, सर बेंजामिन रॉबर्टसन, जिनके नाम पर कॉलेज का नाम फिर से रखा गया, ने अंततः 1916 में इमारत का उद्घाटन किया, इसे पहले जबलपुर कॉलेज कहा जाता था। कॉलेज कलकत्ता और इलाहाबाद दोनों विश्वविद्यालयों से संबद्ध था और इसने कई प्रतिष्ठित पूर्व छात्रों को तैयार किया। बाद में 1955 में इस भव्य संस्थान का नाम बदलकर महाकोशल साइंस कॉलेज कर दिया गया और इसे पचपेढ़ी में स्थानांतरित कर दिया गया, जबकि गोकुलपुर में इसकी शानदार इमारत नव स्थापित सरकारी इंजीनियरिंग कॉलेज को दे दी गई।

0 रिज रोड

शहर की सबसे प्रभावशाली और लंबी सड़क रिज रोड है। ढाई किलोमीटर लंबी सड़क छावनी को दक्षिण-पूर्वी रिज से जोड़ती है। रिज पर कित्शेनर बैरक का निर्माण किया गया, जो बाद में ए.ओ.सी. स्कूल के लिए स्थल बना, जिसे वर्ष 1987 में मटेरियल मैनेजमेंट कॉलेज के रूप में पुनः नामित किया गया था।

0 गोविंद भवन

पहले जो भी जबलपुर आता था वह गोविंद भवन जरूर जाता था और इस हवेली की सुंदरता और इसकी लुभावनी समृद्धि से अछूता नहीं रह पाता था। वर्तमान इमारत अब हाउसिंग बोर्ड की इमारत और विविध विक्रेताओं द्वारा छिपी हुई है जो अब इसके सुंदरता व लॉन को खराब कर देती है। वर्ष 1909 में इस कोठी का निर्माण राजा गोकुलदास के परिवार के लिए आउटहाउस के रूप में किया गया था। यह उस काल के सर्वोत्तम अंग्रेजी और फ्रांसीसी फर्नीचर से सुरुचिपूर्ण ढंग से सुसज्जित था और इसके बगीचे दर्जनों ग्रीसी कलशों और मूर्तियों और जुड़वां इतालवी संगमरमर के फव्वारे से सजाए गए थे। यहां तक कि औपचारिक बैठक कक्ष के केंद्र में एक क्रिस्टल फव्वारा था। वर्षों बाद जब राजा गोकुलदास का परिवार गांधीवादी आंदोलन में पूरे दिल से भाग लेने के कारण कर्ज में डूब गया, तो इस शानदार महल को गिरवी रख दिया गया और बाद में लेनदारों को सौंप दिया गया। अब यह वीरान है, इसके पर्दे पतंगे खा गए हैं, मूर्तियाँ चोरी हो गई हैं, और इसके मुख्य कमरे बंद हैं और उपेक्षित हैं। इमारत के अधिकांश हिस्से पर आरटीओ कार्यालय का कब्जा रहा, लेकिन मूल भव्यता की कल्पना अभी भी रंगीन खिड़की के शीशों वाली प्लास्टर वाली दीवारों, डच और जर्मन सिरेमिक टाइलों और समृद्ध ढली हुई छतों से की जा सकती है जो समय के साथ ढह गई हैं। कुछ साल पहले बनी एक और खूबसूरत हवेली, राजकुमारी बाई कोठी है जो राजा गोकुलदास ने अपनी पोती को उपहार के रूप में भेंट की थी। लेकिन, बाद के वर्षों में इटालियन शैली की यह हवेली रॉयल होटल का हिस्सा बन गई। लेकिन कम ही लोग जानते हैं कि होटल द्वारा पेश किया गया आतिथ्य यूरोपीय समुदाय के बीच काफी चर्चा में था। हालांकि कम भव्य, यह मजबूत दो मंजिला हवेली बेहतर योजना के साथ बनाई गई थी। वर्तमान में यहां विद्युत कंपनी का कार्यालय है। 

0 विक्टोरिया अस्पताल

यह अस्पताल अब सेठ गोविंददास अस्पताल के नाम से जाना जाता है, राजा साहब के पोते की याद में, 1876 में मुख्य शहर औषधालय के रूप में बनाया गया था। जब इसे बनाया गया तो यह देश के सबसे खूबसूरत अस्पताल भवनों में से एक था और इसमें आरामदायक आवास और यूरोपीय और भारतीय दोनों रोगियों के इलाज के लिए सभी सुविधाएं थीं। उस समय जबलपुर अनेक प्रकार की बीमारियों का शिकार था। शहर की प्रचलित बीमारियाँ बुखार, पेचिश और हैजा थीं, चेचक कभी-कभार आती थी और इन्फ्लूएंजा कभी-कभी महामारी का रूप धारण कर लेता था। तब मृत्यु दर औसतन 38 प्रति 1000 थी। 1955 से 1968 तक कई वर्षों तक विक्टोरिया अस्पताल जबलपुर मेडिकल कॉलेज अस्पताल के रूप में दोगुना हो गया। बाद में मेडिकल कॉलेज को अंततः त्रिपुरी परिसर में अपने वर्तमान परिसर में स्थानांतरित कर दिया गया।

0 एम्पायर थिएटर

सिविल लाइंस के मध्य में स्थित एम्पायर थिएटर का दौरा करते ही पुरानी यादें ताज़ा हो जाती हैं। यहां का दृश्य अब स्वागतयोग्य नहीं रह गया है। थिएटर, जो हलचल भरी गतिविधि का केंद्र बिंदु था, अब झुर्रीदार काई वाली दीवारों के साथ ढहने की स्थिति में है। समय को दोबारा याद करने पर वे दिन याद आ जाते हैं जब शेक्सपियर के नाटक-रोमियो और जूलियट, मैकबेथ का मंचन किया जाता था। ब्रिटेन तक की नाटक मंडलियों ने ब्रिटिश शैली में डिज़ाइन किए गए अर्ध-वृत्ताकार मंच पर प्रदर्शन किया। प्रारंभ में, यह क्लासिक नाटकों के लिए एक मंच के रूप में कार्य करता था। यह समय के साथ आगे बढ़ा और प्रौद्योगिकी तथा फिल्मों के आविष्कार के साथ मूक फिल्में मंच साझा करने लगीं। बाद में, यह टॉकी फिल्मों का सिनेमाघर बन गया और शहर में अंग्रेजी फिल्में देखने का प्रमुख सिनेमाघर बन गया। प्रदर्शित होने वाली पहली टॉकी फिल्म रियो रीटा थी। 1950 के दशक के दौरान, प्रसिद्ध हिंदी फिल्म अभिनेता प्रेम नाथ ने बेलामी से थिएटर खरीदा, जो एक बैले डांसिंग स्कूल चलाते थे। समय इस राजसी थिएटर की शांत सिनेमा से जर्जरता तक की उथल-पुथल भरी यात्रा का गवाह रहा है।🔷

कोई टिप्पणी नहीं:

जबलपुर से गूंजा था पूरे देश में यह नारा- बोल रहा है शहर श‍िकागो पूंजीवाद पर गोली दागो

मजदूर दिवस: क्या कहता है जबलपुर में ट्रेड यूनियन का इतिहास 1 मई पूरी दुनिया में 'Mayday' यानि ' मजदूर दिवस ' के नाम से जा...